898 898 8787

स्थायी रूप से गोरी त्वचा कैसे पाएं: 10 प्राकृतिक तरीके - MyHealth

Hindi

स्थायी रूप से गोरी त्वचा कैसे पाएं: 10 प्राकृतिक तरीके

author

Medically Reviewed By
Dr. Ragiinii Sharma

Written By Srujana Mohanty
on Oct 11, 2022

Last Edit Made By Srujana Mohanty
on Mar 18, 2024

share
How-to-Get-Fair-Skin-Fast-Permanently
share

अधिकांश भारतीयो में गोरी त्वचा का एक जुनून होता है। हालांकि, जब हमारी त्वचा अधिक एक्सफोलिएट(over-exfoliate) करती है और हम नए उपायों और फेयरनेस ट्रीटमेंट की तलाश करते हैं, तो हम जेनेटिक्स और हार्मोनल इंटरैक्शन के बारे में भूल जाते हैं जो हमारी स्किन टोन में कंट्रीब्यूट करते हैं।

गोरी त्वचा प्राप्त करना शरीर में मेलेनिन प्रोडक्शन पर बहुत अधिक निर्भर करता है। उच्च मेलेनिन वाले व्यक्तियों का रंग गहरा होता है, जबकि कम मेलेनिन वाले लोगों का रंग गोरा होता है। 

यदि आप हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation), अत्यधिक टैन (excessive tan) और त्वचा की मलिनकिरण (discoloration) को खत्म करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, जिससे आपकी त्वचा का रंग असमान हो गया है, तो यह आर्टिकल आपको सारी जानकारी प्रदान करेगा।

जल्दी और स्थायी रूप से गोरी त्वचा पाने के लिए प्रभावी टिप्स(Effective Tips to Get Fair Skin Fast and Permanently)

पनी त्वचा की रंगत को सुधारने और गोरी और दाग-धब्बों से मुक्त रखने के लिए आप कई प्राकृतिक तरीकों का स्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि टोपिकल ट्रीटमेंट्स की प्रभावशीलता( effectiveness) केवल तभी प्रभावी होती है जब आपके शरीर को भोजन के माध्यम से सभी पोषक तत्व मिल रहे हों, एक अच्छा हार्मोनल संतुलन बना हुआ हो, और आप हाइड्रेटेड हो।

आर्टिकल के इस भाग में, हम स्थायी रूप से गोरी दिखने वाली त्वचा प्राप्त करने के लिए कुछ आसान टिप्स पर प्रकाश डालेंगे।

1. अपने आहार पर ध्यान दें( Focus on your diet)

जैसा कि हमने कहा, आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा पर दिखता है। यदि आप हर दिन अपने आप को उच्च कैलोरी, अनहेल्थी और तले हुए खाद्य पदार्थों से भर रहे हैं, तो हेल्थी और ग्लोइंग स्किन की उम्मीद करना एक दूर का सपना है। अनहेल्थी और असंतुलित खाद्य पदार्थ सीधे शरीर में मुँहासे, पिग्मेंटेशन और डैमेज्ड टिश्यू के रिस्क्स में कंट्रीब्यूट करते हैं।

इसके बजाय, फलों और सब्जियों जैसे ताजे उत्पादों सहित स्वस्थ भोजन की एक रेंज को शामिल करने के लिए अपने आहार में बदलाव करें। ये न केवल हाइड्रेटिंग हैं बल्कि इनमें एंटीऑक्सिडेंट की एक रेंज होती है, जो त्वचा की चमक और कोमलता दोनों में कंट्रीब्यूट करते हैं।

त्वचा की खराब सेहत के कारण अक्सर हमारी त्वचा का रंग खराब दिखने लगता है। पौष्टिक आहार खाने से उस समस्या को ठीक किया जा सकता है और समय के साथ ऑप्टीमल स्किन हेल्थ को बढ़ावा दिया जा सकता है।

2. खुद को हाइड्रेट रखें(Keep yourself Hydrated)

भोजन के अलावा, आपका हाइड्रेशन लेवल्स भी मायने रखता है। आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक आपके शरीर में हाइड्रेशन लेवल्स पर निर्भर करती है। यदि आप डीहाइड्रेटेड हैं, तो यह त्वचा पर सुस्त, शुष्क और डैमेज्ड दिखाई देगी।

शरीर में पानी की कमी भी टॉक्सिन के संचय में योगदान करती है, जिससे त्वचा का स्वास्थ्य और रंग प्रभावित होता है।

हर दिन 8 गिलास पानी पीने के अलावा, अपने आहार को फलों और सब्जियों से भरपूर करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। ये सुनिश्चित करते हैं कि आपको आवश्यक हाइड्रेशन और आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मिल रहे हैं।

3. हल्दी का प्रयोग करें(Use Turmeric)

भारत में प्राकृतिक घरेलू उपचारों की बात करें तो हल्दी एक वर्सटाइल चॉइस है। आपके दर्द और बुखार से लेकर, त्वचा की रंगत को निखारने तक, हल्दी हर इंडियन पेंट्री में एक प्रधान(Staple) है।

यदि आपकी बदली हुई त्वचा का रंग अत्यधिक मुँहासे के निशान, हाइपरपिग्मेंटेशन और टैन स्पॉट के कारण है, तो हल्दी इन परेशानियों को कम कर सकती है। हल्दी में एंटी माइक्रोबियल और एंटी -इंफ्लेमेटरी गुणों का कॉम्बिनेशन त्वचा के नेचुरल ग्लो को सपोर्ट करता है।

दूध और दूध के पदार्थों के साथ हल्दी का पेस्ट त्वचा को फिर से ठीक करता है और भीतर से चमक रिस्टोर करता है। इसके अलावा, हल्दी के हल्के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं, त्वचा की टोन को और बेहतर करते हैं और त्वचा को गोरा बनाने में योगदान करते हैं।

4. खुद को धूप से बचाएं(Protect yourself from the Sun)

आप हजारों स्किनकेयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को धूप से नहीं बचाते हैं तो कुछ भी काम नहीं करेगा। गोरा रंग खोने का एक मुख्य कारण पर्यावरण में सन डैमेज और पॉल्युशन है।

त्वचा पर यूवी रेडिएशन के प्रभाव अक्सर अपरिवर्तनीय(irreversible) होते हैं, खासकर यदि आप जल्दी से सही उपाय नहीं करते हैं। त्वचा के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन की एक मोटी परत लगाना महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है, बल्कि यह त्वचा के कैंसर और अन्य जटिलताओं के संभावित रिस्क को भी कम करता है।

एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड में SPF फॉर्मूलेशन अलग-अलग होंगे। इसलिए, हमेशा लेबल पढ़ें और अपनी त्वचा के लिए एक अच्छा सनस्क्रीन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट(dermatologist) से सलाह लें।

5. शहद का प्रयोग करें(Use Honey)

आइए एक बात स्पष्ट करें। स्किनकेयर में शहद हिट या मिस है। जबकि यह कुछ के लिए अद्भुत काम करता है, यह दूसरों के लिए त्वचा की कम्प्लीकेशन पैदा कर सकता है।

इसलिए अपनी त्वचा पर शहद लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट जरूर करें। यह किसी भी संभावित रिस्क को दूर करता है और यह सुनिश्चित करता है कि शहद लगाने के बाद आपकी त्वचा फटे नहीं।

लेकिन, त्वचा का रंग गोरा करने में शहद कैसे मदद करता है?

शहद में एंटी माइक्रोबियल , एंटी -इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग लाभ होते हैं। शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुंहासों और ब्लेमिशेस की उपस्थिति और घटनाओं से निपटते हैं।

इसके अलावा, शहद में हल्के ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को एक समान करते हैं और व्यक्ति में त्वचा की रंगत को गोरा बनाने में योगदान करते हैं।

याद रखें कि कभी भी कच्चे शहद को अपनी त्वचा पर घंटों तक न रहने दें। एक बार शहद को त्वचा में लगाने और मालिश करने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

6. उचित नींद लें(Get proper Sleep)

आपकी नींद की गुणवत्ता त्वचा पर दिखाई देती है। यह सुनने में जितना आश्चर्यजनक लगता है, यदि आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी त्वचा सुस्त दिखाई देगी और अपना गोरा रंग और चमक खो देगी।

नींद के दौरान ही त्वचा खुद को रिपेयर करती है। इसलिए, यदि आपको अच्छी नींद नहीं मिल रही है, तो यह रंग बदल देगा और यहां तक ​​कि काले घेरे, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण आदि की अतिरिक्त जटिलताएं भी पैदा कर सकता है। अच्छी नींद के अलावा, हमेशा साफ चादर और तकिए पर सोएं, ताकि मुंहासों के रिस्क से बचा जा सके और त्वचा पर धब्बे न पड़ सके।

इसके अलावा, अध्ययन नींद के साथ मेलेनिन प्रोडक्शन के संबंध का इंडिकेशन भी देते हैं। इसलिए, यदि आपको नींद नहीं आ रही है, तो यह मेलेनिन के प्रोडक्शन को बदल देता है, जिससे त्वचा का रंग खराब हो जाता है।

7. संतरे के रस का प्रयोग करें(Use Orange Juice)

आप अपने नाश्ते के साथ जो संतरे का जूस पीते हैं,तो उसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। संतरे में उच्च विटामिन सी (vitamin-c) का स्तर आपकी त्वचा को हल्का ब्लीच कर सकता है और असमान त्वचा की टोन को ठीक कर सकता है और गोरेपन और चमकीलेपन में योगदान कर सकता है।

केवल सामयिक(topical) उपयोग के लिए ही नहीं, एक गिलास ताजे निचोड़े हुए संतरे का रस पीने से रक्त में टोक्सिन लेवल्स को नियंत्रित किया जा सकता है और त्वचा पर मुँहासे होने के रिस्क को रोका जा सकता है।

अगर आप डायबिटिक या प्री-डायबिटिक हैं, तो रोजाना संतरे का जूस पीने से बचें क्योंकि इससे ब्लड ग्लूकोज तेजी से बढ़ सकता है। इसके बजाय, बेहतर परिणाम के लिए फल खाएं या इसे ऊपर से लगाएं।

साथ ही संतरे के छिलकों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। आप इसे सुखाकर इसका पाउडर बना सकते हैं और फिर इसे अन्य एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के साथ मिश्रित फेस मास्क के रूप में लगा सकते हैं।

8. मॉइस्चराइज़ और पोषण करें(Moisturize and Nourish)

आपकी त्वचा का गोरापन, चमक और स्वास्थ्य सामयिक पोषण ( topical nourishment)पर निर्भर करता है। कभी-कभी, हमें लगता है कि त्वचा की देखभाल एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, जिसमें कई चरण होते हैं।

आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि यदि आप सही स्टेप्स का पालन करते हैं और अच्छे प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं तो त्वचा की देखभाल करना मुश्किल नहीं है। आपकी त्वचा को पोषण देने और जल्दी और स्थायी रूप से गोरापन पाने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना।

विटामिन और अन्य सामग्री जैसे शिया बटर और जैतून के तेल के साथ त्वचा के अनुकूल और पौष्टिक नाइट क्रीम में त्वचा को अच्छी करने वाले गुण होते हैं। सही मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को दिन के अंत तक पोषण दे सकते हैं और त्वचा की रंगत में सुधार कर सकते हैं, सेल रिपेयर को बढ़ावा दे सकते हैं।

9. बेसन का प्रयोग करें(Use Besan)

आपकी त्वचा के प्रकार के बावजूद, बेसन प्रभावी रूप से रंग गोरा करता है। न केवल एक्सफोलिएशन के लिए, बेसन पर्यावरण प्रदूषण के कारण डेड स्किन सैल्स और त्वचा पर जमी गंदगी से छुटकारा पाने के लिए एकदम सही है।

यह न केवल त्वचा की बनावट को चिकना करता है, दूध और हल्दी के साथ मिश्रित बेसन त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों को भी कम करता है।

बेसन का फेस पैक लगाने से त्वचा का कसाव (tautness)बढ़ता है, पुरुषों और महिलाओं दोनों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। अगर आप और भी बेहतर तरीके से एक्सफोलिएट करना चाहते हैं, तो मिश्रण में कुछ चीनी के क्रिस्टल मिलाएं।

10.खीरे का प्रयोग करें(Use Cucumber)

खीरा और त्वचा का स्वास्थ्य साथ-साथ चलता हैं। उसमें पौष्टिक और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, लेकिन खीरा त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी अद्भुत होते हैं, जिससे रंग और गोरापन बना रहता है।

यदि आपकी त्वचा का रंग सूरज की क्षति के कारण खराब हो गया है, तो खीरा टैन लाइनों की उपस्थिति और क्षति को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।

खीरे के हाइड्रेटिंग गुण त्वचा की सुरक्षात्मक परत(skin’s protective layer) की रिपेयर और पोषण भी करते हैं, जिससे यह सबसे अच्छे आकार में रहता है। आंखों के नीचे ठंडे खीरे का उपयोग करने से उस क्षेत्र के आसपास की नाजुक त्वचा की परत को सुखाकर काले धब्बों और त्वचा की रंगत को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है।

निष्कर्ष(conclusion)

यहां तक ​​​​कि सभी प्राकृतिक उपचारों और युक्तियों(Tips) के साथ, वास्तविक त्वचा का रंग मुख्य रूप से शरीर में आनुवंशिकी और मेलेनिन प्रोडक्शन पर निर्भर करता है। ये सहायक उपाय आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकते हैं और सूर्य के प्रभाव और त्वचा पर प्रदूषण से होने वाले नुकसान को उलट सकते हैं। हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपकी त्वचा को संभालने वाली सभी आवश्यक जटिलताओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

Leave a comment

Consult Now

Share MyHealth Blog